सहारनपुर मे हिंसा : प्रशासन की ‘नो एंट्री’ की के बावजूद सहारनपुर जा रहे हैं राहुल गांधी

सहारनपुर में पिछले दिनों दो समुदायों के बीच हिंसक संघर्ष के बाद कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी सहारनपुर जा रहे हैं. वह सड़क मार्ग से दिल्‍ली से सहारनपुर जा रहे हैं. वह हरियाणा होते हुए वहां जाने का प्रयास कर रहे हैं. संभवतया उन्‍होंने यह मार्ग इसलिए चुना है क्‍योंकि इससे पहले शुक्रवार को उनको राज्‍य सरकार की तरफ से वहां जाने की अनुमति नहीं दी गई थी. उल्‍लेखनीय है कि शुक्रवार को सहारनपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) बबलू कुमार ने बताया कि राहुल को सहारनपुर आने की अनुमति नहीं दी गई है. बबलू कुमार को एसएसपी सुभाष चंद्र दुबे के स्थान पर लाया गया है, जिन्हें सहारनपुर की जातीय हिंसा और संघर्ष के मद्देनजर 24 मई को निलंबित कर दिया गया था. राहुल गांधी का कल शब्बीरपुर गांव जाने का कार्यक्रम था, जहां पांच मई को दलितों के मकानों को आग लगाई गई थी.

बसपा सुप्रीमो मायावती 23 मई को सहारनपुर हो आई हैं. उन्होंने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार पर कानून व्यवस्था बनाये रखने में विफल रहने का आरोप लगाया है.

सहारनपुर में इस महीने कई बार जातीय संघर्ष देखने को मिला. करीब 40 दिन पहले अंबेडकर जयंती पर जुलूस के दौरान हिंसा भड़क उठी थी. पांच मई को दो समुदायों के बीच संघर्ष में एक व्यक्ति मारा गया और 15 अन्य घायल हो गये. नौ मई को करीब दर्जन भर पुलिस वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया और 12 पुलिसकर्मी घायल हो गये जबकि 23 मई को एक अन्य व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई जबकि दो अन्य को घायल कर दिया गया. उसके बाद सरकार ने एसएसपी और जिलाधिकारी को निलंबित कर दिया जबकि मंडलायुक्त और पुलिस उप महानिरीक्षक के तबादले कर दिये.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *