बांग्लादेश के साथ 22 समझौते, नरेंद्र मोदी ने की 4.5 अरब डॉलर कर्ज देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना संयुक्त रूप से खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया.  इसके लिए बांग्लादेश के बेनापोल स्टेशन में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं नई दिल्ली से पीएम मोदी अपनी बांग्लादेशी समकक्ष हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर बांग्लादेश के रेल मंत्री माजिबुल हक समेत अन्य मंत्री और अधिकारी उपस्थित रहे हैं. कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहीं

इससे पहले  दोनोें देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता हुई. इसके बाद पीएम मोदी ने बांग्लादेश को 4.5 अरब डॉलर के कर्ज की घोषणा की. उन्होने बांग्लादेश को सैन्य आपूर्ति के लिए अतिरिक्त 50 करोड़ डॉलर के कर्ज की भी घोषणा की. इस 4.5 अरब डॉलर के कर्ज से बांग्लादेश में परियोजना में काम किया जाएगा. इसके साथ ही पिछले कुछ सालों में भारत की ओर से बांग्लादेश को मिलने वाला कर्ज कुल आठ अरब डॉलर पहुंच गया.
खुलना-कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन पश्चिम बंगाल के कोलकाता से बांग्लादेश के बेनापोल के रास्ते खुलना को रवाना हुई.  यह ट्रेन खुलना और कोलकाता के बीच चलेगी. लंबे अरसे बाद फिर से भारत और बांग्लादेश के बीच रेल सेवा शुरू हो रही है. 1965 में भारत और पाकिस्तान युद्ध के दौरान रेल सेवा बंद कर दी गई थी. यह रेल सेवा भारत, बांग्लादेश, नेपाल और भूटान को जोड़ेगी.

दोनों देशों के बीच 22 समझौते पर हुए हस्ताक्षर
दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत और बांग्लादेश के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता, रेल संपर्क और सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई.नरेंद्र  मोदी और हसीना की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.  समझौते के बाद संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच रेल सेवा शुरू होने पर बांग्लादेश की जनता को बधाई दी.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *