नई दिल्ली: भारत में गर्मी से बुरा हाल,पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है.

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत में गर्मी से बुरा हाल है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है. इन राज्यों में दिनभर लू चल रही है. इलाहाबाद में पारा साढ़े 48 डिग्री दर्ज किया गया जबकि बांदा में 48, बठिंडा में 48, फ़िरोजपुर-अमृतसर में 47 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.  मौसम विभाग के मुताबिक- बीते सात सालों में अब तक यह सबसे गर्म जून का महीना है. साथ ही विभाग ने बताया है कि मंगलवार को भी कमोबेश गर्मी की हालत कल और परसों की तरह ही बनी रहेगी, लेकिन शाम को आंधी के साथ बारिश के आसार हैं, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है. 7 जून को भी बारिश होती रहेगी.

वहीं देश के दक्षिणी हिस्से में मॉनसून का आगमन हो गया है. केरल में मॉनसून के आते ही देश के पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के हिमालय के किनारे के इलाकों, ओडिशा के तटीय इलाके, दक्षिणी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा से सटे विदर्भ में बारिश शुरू हो गई है.

राष्ट्रीय राजधानी में भी गर्मी का प्रकोप जारी है और यहां का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर वेधशालाओं में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.8, 43.6, 45.9 और 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उधर, राजस्थान में मौसम शुष्क बना हुआ है और अधिकांश स्थानों पर तापमान में एक या दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई.

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. झांसी राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा और यहां का अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार में कुछ स्थानों पर आसमान में बादल छाये रहने और हवा चलने के कारण तापमान में कुछ डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. राज्य में 38.5 डिग्री सेल्सियस के साथ गया सबसे गर्म स्थान रहा.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *