कश्मीर उपचुनाव : मतदान में हिंसा, दो की मौत

भारत प्रशासित कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए हो रहे मतदान के दौरान रविवार को हुई हिंसा में दो लोगों की मौत हो गई.

घटना के प्रत्यक्षदर्शियों और अस्पताल सूत्रों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़पों में कई लोग घायल भी हुए हैं.

जब चुनाव प्रचार में उतारा जयललिता का नकली ‘शव’

मीट का वादा करने वाले बीजेपी प्रत्याशी से पूछताछ करेगी पार्टी

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर तक भी मतदान की रफ्तार धीमी ही बनी रही, क्योंकि उग्र भीड़ ने श्रीनगर, बडगाम और गांदरबल के कई मतदान केंद्रों पर पत्थरबाज़ी की.

श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में ये तीनों ज़िले आते हैं. प्रदेश में सत्तारूढ़ पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के सांसद के पार्टी और संसद की सदस्यता से इस्तीफ़ा देने की वजह से यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. उन्होंने सरकार पर जनविरोधी नीतियों पर चलने का आरोप लगाया था.

मतदान का विरोध करने के लिए अलगाववादियों ने प्रदर्शन की अपील की है. इसे देखते हुए मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों के 20 हज़ार अतिरिक्त जवान तैनात किए गए हैं.

वहीं समाचार एजेंसियों के मुताबिक़ कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट के अलावा देश के आठ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव के लिए रविवार को मतदान हो रहा है.

इन सीटों पर मतगणना 13 अप्रैल को कराई जाएगी.

असम की धेमाजी सीट, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश के भिंड जिले की अटेर और उमरिया जिले की बांधवगढ़, पश्चिम बंगाल की कांठी, दिल्ली की राजौरी गार्डन, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की नंजनगढ़ और झारखंड में पाकुड़ जिले की लिट्टीपाड़ा विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश के भिंड जिले में हो रहे मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं हैं. वहीं कुछ जगह पर छिटपुट हिंसा की भी ख़बरें हैं.

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *